A Secret Weapon For अंकुरित अनाज के फायदे

Wiki Article





दिल से देशी एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना न भूलें

तंत्रा में समस्या है उनके लिए अंकुरित चीजें

अंकुरित में आहार फाइबर बड़ी संख्या में मौजूद होता है, और के, सी, ए जैसे विटामिन की उपस्थिति इन खाद्य पदार्थों को पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत बनाती है। इन अंकुरित में मैंगनीज, कॉपर, कैल्शियम और जिंक बड़ी संख्या में मौजूद होते हैं और यह एक स्वस्थ भोजन बनाते हैं। एक सप्ताह के बाद खोले और खाए जाने वाले अंकुरित एंजाइमों से भरपूर होते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। अनाज में विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसमें पोटेशियम और फोलिक एसिड भी बड़ी मात्रा में होते हैं।

विटामिन बी से भरपूर होने के कारण इसका सेवन त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है। साथ ही इसका बना फेस पैक लगाने से झुर्रियां, मुहांसे और पिंपल्स की परेशानी दूर होती है।

स्प्राउट्स को खाने से पहले अच्छी तरह से धो लें.

अंकुरित अनाज क्या है ? इसके सेवन का महत्व :

साबुत अनाज जैसे जौ, मकई, गेहूँ, क्विनोआ, राजगिरा, या रागी

सत्तू है गर्मियों में तंदुरुस्ती का खजाना, आज ही अपनी डाइट में करें...

होती है। आयरन की कमी से निजात पाने के लिए हमें नियमित रूप से अंकुरित अनाज

जो एसिड के लेवल को कम करते हैं. इसका रोजाना सेवन करने से एसिडिटी की समस्या में राहत मिल सकती है.

अंकुरित सुपर फूड में से एक है जो एनीमिया को रोक सकता है । लाल रक्त का निम्न स्तर कोशिकाओं में संकेंद्रण लाते हैं, और इसलिए थकान की भावना में weblink वृद्धि होती है । अगर शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन का स्तर हो, तो पेट की खराबी और मितली जैसी स्थितियों को नियंत्रित किया जा सकता है।

स्प्राउट्स आपको विटामिन ए और सी की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति करके आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता हैं. स्प्राउट्स में विटामिन ए की मात्रा दस गुना तक बढ़ जाती है जब आप स्प्राउट्स को अंकुरित होने देते हैं या अपने प्रारंभिक रूप से एक सप्ताह से अधिक समय तक विकसित करते हैं.

Your browser isn’t supported any more. Update it to have the greatest YouTube knowledge and our most recent characteristics. Find out more

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

Report this wiki page